Thursday, August 29, 2019

जज ने पूछा- ऐसा उपन्यास क्यों रखते हो, जिसका अपने देश से मतलब नहीं- प्रेस रिव्यू

इंडियन एक्सप्रेस की एक ख़बर के मुताबिक, भीमा कोरेगांव मामले में जेल में बंद एक सामाजिक कार्यकर्ता से बॉम्बे हाईकोर्ट ने पूछा कि लियो टॉल्सटॉय का उपन्यास वॉर ऐंड पीस (युद्ध और शांति) उसने क्यों अपने घर पर रखा है, जबकि ये किसी दूसरे देश के युद्ध के बारे में है.
पुणे पुलिस द्वारा गिरफ़्तार किए गए वेरनॉन गोंज़ाल्वेस की ज़मानत याचिका पर कोर्ट सुनवाई कर रहा था. प्रतिबंधित सीपीआई (माओवादी) से संबंध रखने के आरोप में उन्हें पिछले साल 28 अगस्त को गिरफ़्तार किया था.
पुलिस ने कोर्ट में किताबों, दस्तावेजों और सीडी की एक सूची सौंपी थी जो कथित रूप से पुलिस ने वेरनॉन गोंज़ाल्वेस के घर से बरामद की थी. इसमें आरसीपी रिव्यू, मार्क्सिस्ट आर्काइव्स और राज्य दमन विरोधी और एक डाक्यूमेंट्री जय भीम कॉमरेड शामिल थी.
जस्टिस सारंग कोतवाल ने कहा कि 'शीर्षक ही खुद बयां कर रहे हैं कि ये सरकार के ख़िलाफ़ है.' उपन्यास 'वॉर ऐंड पीस' 1869 में रूस पर फ्रांस के आक्रमण और उसके बाद की हालात पर आधारित है और इसे विश्व साहित्य के सबसे उम्दा उपन्यासों में शुमार किया जाता है.
हिंदुस्तान टाइम्स की ख़बर के मुताबिक, पाकिस्तान ने गुरुवार को बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के लिए कराची के ऊपर तीन विमान मार्गों को 28 से 31 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया है.
पाकिस्तान के बारे में जानकारी रखने वालों का कहना है कि पाकिस्तान चाहता है कि अंतरराष्ट्रीय बिरादरी का ध्यान इस क्षेत्र में आकर्षित हो कि अगर कश्मीर का मुद्दा हल नहीं हुआ तो परमाणु युद्ध का ख़तरा पैदा हो सकता है.
इकोनॉमिक टाइम्स की ख़बर के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने यस बैंक की रेटिंग घटा कर 'जंक' में डाल दी है.
एजेंसी ने बैंक की पूंजी इकट्ठा करने की क्षमता और भविष्य में और फंड इकट्ठा करने की क्षमताओं को ध्यान में रखकर ऐसा किया है.
यस बैंक का कॉफ़ी कैफ़े डे पर 500 करोड़ का लोन है, जिसके संस्थापक वीजी सिद्धार्थ ने हाल ही में नदी में कूद कर जान दे दी थी.
पाकिस्तान के इस फैसले से कराची के ऊपर तीन मार्गों का इस्तेमाल कर रही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर असर पड़ेगा.
द हिंदू की ख़बर के अनुसार, कांग्रेस नेता और सांसद शशि थरूर ने कहा है कि वो हमेशा से प्रधानमंत्री के कड़े आलोचकों में से एक रहे हैं और प्रधानमंत्री तारीफ़ के लायक नहीं हैं.
ये बात उन्होंने केरल कांग्रेस कमेटी के नोटिस के जवाब में कहा है. उन्होंने एक ट्वीट कर कहा था कि 'मोदी जब सही बात या काम करें तो उनकी तारीफ़ की जानी चाहिए.' उनका कहना था कि सही काम पर मोदी की तारीफ़ करने से विपक्ष की आलोचना को और विश्वसनीयता हासिल होगी.
जिस पर स्थानीय कमेटी ने उन्हें सफ़ाई देने को कहा था. हालांकि कांग्रेस के एक और नेता जयराम रमेश ने इसी तरह की बात की थी.
इस बीच वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एम वीरप्पा मोइली ने थरूर और जयराम पर कार्रवाई की मांग की है.

No comments:

Post a Comment